आंध्र प्रदेश उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एपीएससीडीआरसी) उपभोक्ता विवादों के शीघ्र और सरल निवारण द्वारा उपभोक्ताओं की शोषण से बचाता है। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, उपभोक्ता संरक्षण नियम, राज्य के नियमों,सदस्य एवं पंजीयक के बारे में जानकारी दी गई है। आप सांख्यिकीय संबंधी जानकारी, मुकदमा दर्ज करने की प्रक्रिया, दैनिक वाद सूचियाँ, निर्णयों, सूचना के अधिकारों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं...
उपभोक्ता मामले
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आंध्र प्रदेश उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग की वेबसाइट देखें
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दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर लिमिटेड पर सूचना
प्रयोक्ता दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर लिमिटेड के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। संगठन, संरचना, प्रबंध समिति, प्रशासक, लेखा अधिकारी, प्रबंधक, क्षेत्र इकाइयों और निविदा अद्यतन करने आदि पर सूचना प्रदान की गई है।
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चंडीगढ़ उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग की वेबसाइट देखें
चंडीगढ़ उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। आप शिकायत दर्ज करने के लिए प्रक्रिया और क्षेत्राधिकार, अदालत का शुल्क, जिले के फोरम, उपभोक्ता संरक्षण (संशोधित) अधिनियम इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वाद सूची, मुक़दमे की स्थिति, निर्णय, दैनिक आदेश इत्यादि के बारे में जानकारी दी गई है। आयोग, इसके अध्यक्ष और सदस्यों के बारे में जानकारी प्रदान की गई है...
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उपभोक्ता अध्ययन केंद्र की वेबसाइट
भारतीय लोक प्रशासन संस्थान के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ता अध्ययन केंद्र (सीसीएस) का उद्देश्य उपभोक्ताओं के अधिकारों विशेष रूप से ग्रामीण भारत को उनके अधिकारों से परिचित कराना एवं उस से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्रदान करना और उपभोक्ताओं के अधिकारों और हितों के संरक्षण को बढ़ावा देना है। सीसीएस, उसकी टीम, गतिविधियों, उपभोक्ता संगठनों, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, नियम, विनियम आदि की सूचना...
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कर्नाटक उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग की वेबसाइट देखें
कर्नाटक उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के बारे में जानकारी प्राप्त करें। दैनिक वादसूची, मुक़दमे की स्थिति, निर्णय, मुक़दमा दर्ज करने की प्रक्रिया इत्यादि के बारे में जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई है। आप अधिनियमों, सांख्यिकी, अधिसूचना, न्यायाधीश की प्रोफाइल और जिले के फोरम से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
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अग्रिम बाजार आयोग की वेबसाइट
उपभोक्ता मामलों खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला वायदा बाजार आयोग (एफएमसी) भारत में जिंस वायदा बाजार के लिए एक नियामक प्राधिकरण है। आयोग, उसके कार्यक्रमों, बाजार विकास कार्यक्रमों, बाजार समीक्षा, फॉरवर्ड अधिनियम अनुबंध, नियम, आदि से सम्बन्धित जानकारी भी प्राप्त की जा सकती हैं। उपयोगकर्ता वस्तु विनिमय, वस्तुओं, ग्राहक संरक्षण, कीमत प्रसार प्रोजेक्ट (पीडीपी), आदि से संबंधित...
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राष्ट्रीय परीक्षण शाला की वेबसाइट
उपभोक्ता मामले विभाग के अंतर्गत राष्ट्रीय परीक्षण शाला (एनटीएच) देश में सबसे बड़ी बहु स्थिति, बहु-अनुशासनात्मक औद्योगिक परीक्षण प्रयोगशाला है। एनटीएच, संगठनात्मक ढांचे, कार्यों, सेवाओं, नेटवर्क आदि के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। उपयोगकर्ता औद्योगिक गुणवत्ता परामर्शी सेवाएं (आईक्यूसीएस), तकनीकी प्रबंधकीय सेवाएं, विफलता विश्लेषण, गुणवत्ता सुधार, रेडियोग्राफ और ग्रेडिंग के एकीकरण, सामग्री...
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राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन की आधिकारिक वेबसाइट
राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) के बारे में सूचना दी गई है। एनसीएच से संबंधित विवरण, कार्य, कार्यप्रणाली, दिलचस्प मामलों, उपभोक्ता जागरूकता, उपभोक्ता वस्तुओं, अभिसरण की प्रक्रिया, उपभोक्ता प्रतिक्रियाओं, आदि दिया जाता है। प्रयोक्ता स्मार्ट उपभोक्ता ब्रांड उपभोक्ता व्यवस्थापक के लिए ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण मार्गदर्शन का उपयोग कर सकते हैं, आदि टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी दिया जाता है।
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गोवा के उपभोक्ता मामले विभाग की संपर्क विवरणी
गोवा के उपभोक्ता मामले विभाग की संपर्क विवरणी देखें। आप अधिकारियों के नाम, पद, उनके फोन नंबर, फैक्स नंबर और ई-मेल आईडी आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
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तमिलनाडु में उपभोक्ता कानूनों के बारे में जानकारी
तमिलनाडु के नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग (सीएससीपीडी) द्वारा उपभोक्ता कानूनों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई है। सामान्य कानूनों, कोड और नियमों के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 (2002 में जिसे संशोधित किया गया), उपभोक्ता संरक्षण नियम 1987, तमिलनाडु उपभोक्ता संरक्षण नियम 1988, आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955, आदि के बारे में विवरण उपलब्ध कराए गए हैं।...
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भारत में उपभोक्ता शिकायत निवारण के बारे में जानकारी
उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा प्रदान की गई भारतीय उपभोक्ता शिकायत निवारण सुविधा के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। उपयोगकर्ता उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रकोष्ठ (सीजीआरसी), उपभोक्ता समन्वय परिषद (सीसीसी), शिकायत किस बारे में है,राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
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बिहार का खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग
बिहार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग गरीब लोगो की खाद्य सुरक्षा , गरीबी रेखा के ऊपर रहने वाले (एपीएल), गरीबी रेखा (बीपीएल) के नीचे रहने वाले और राज्य में अंत्योदय परिवारों के खाद्यान्न की आपूर्ति और रियायती दरों पर अन्य वस्तुओं उपलब्ध करने के लिए जिम्मेदार है। उपयोगकर्ता खाद्यान्न, मिट्टी के तेल और रसोई गैस के आवंटन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बजट और खाद्यान्नों के आवंटन के...
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भारतीय मानक ब्यूरो की वेबसाइट
भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) समयबद्ध ढंग से राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप आवश्यकता आधारित भारतीय मानक तैयार कर रहा है। इसे राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मानकों के योग से बनाया जा रहा है जिस से उद्योग और व्यापार के सभी क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय मानकों को भी अपनाया जा सके। उपयोगकर्ता मानकीकरण,, मानक विकास, मानक पदोन्नति, मानक अद्यतन, योजनाओं,, उत्पाद प्रमाणीकरण, प्रबंधन प्रणाली प्रमाणन,...
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उपभोक्ता मामले विभाग की ऑनलाइन पुस्तकालय का लाभ उठायें
आप उपभोक्ता मामले विभाग की ऑनलाइन पुस्तकालय का लाभ उठा सकते हैं। आप उपभोक्ता मामले से संबंधित विभिन्न पुस्तकों, पत्र-पत्रिकाओं, नवीनतम लेखों एवं इस विषय पर अन्य प्रकाशनों द्वारा प्रकाशित पुस्तकों इत्यादि का विवरण यहाँ देख सकते हैं।
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उपभोक्ता मामले मंत्रालय की ई-पुस्तक डाउनलोड करें
आप यहाँ उपभोक्ता मामले मंत्रालय की ई-पुस्तक देख सकते हैं। उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम, उपभोक्ता के पक्ष समर्थन संबंधी विषय, उपभोक्ता संरक्षण, कानूनी माप-विद्या (लीगल मेट्रोलोजी),
मूल्य निर्धारण संबंधी निगरानी, लोक शिकायत आदि से संबंधित जानकारी इस ई-पुस्तक में दी गई है।